Search Anythings

Saturday 21 March 2015

Sex Education in India

Sex Education in India


भारत में स्कूली Education के साथ ही Sex Education को भी Syllabus में शामिल करने के लिए कदम उठाएं गए, लेकिन आज भी देश के व्यक्तियों को Sex Education को अपनाना अच्छा नहीं लगता। इसलिए व्यक्तियों ने Sex Education का Good  खासा विरोध किया। किसी भी Family या आसपास के व्यक्तियों से इस बाबत बातचीत की गई तो किसी ने इसे Good  बताया तो किसी ने Wrong । आइए जानें भारत में Sex Education के बारे में।
बदलते भारत के साथ ही कई क्षेत्रों में भी बदलाव हुए है, इन्हीं बदलावों के चलते कुछ बदलाव सही दिशा में हुए तो कुछ Wrong Path में। इन्हीं बदलावों के चलते सरकार ने हाल ही के दिनों में Education में भी अमूल-चूल परिर्वतन करने की Try की।
इन बदलावों के अनुसार सरकार स्कू्ली बच्चों की Education में छठीं Class से Sex Education को भी शामिल करना चाहती है, लेकिन भारत में Sex Education को लेकर खूब बवाल मचाया गया।
व्यक्तियों का मानना है कि School में Sex Education होने से भारतीय सभ्यता और संस्कृति पर Negative असर होगा।
क्या आपको पता हैं आज के Time में Sex Education का बहुत महत्व है। यदि School में Sex Education शुरू कर दी जाए तो इसका Teenages को पथभ्रष्ट‍ होने से रोका जा सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है बच्चों को सही रूप में पूर्ण Sex Education दी जाए।
School में Sex Education के माध्यम से न सिर्फ Future में Sexual transmitted disease से बचा जा सकता है बल्कि Unsafe Sex से भी बचा जा सकता है।
बच्चों को सही Age में Sex Education देने से उनके Physical Growth के साथ ही Mental Growth  भी पूरी प्रकार से होता है।
बढ़ती Age में बच्चे नई-नई Topics को जानने के इच्छुक रहते हैं और आज के Technology World में कुछ भी जानना Impossible नहीं। यदि बच्चों को सही Time पर सही रूप में Sex Education नहीं दी जाएगी तो अपने Quetiapine का Answers ढूंढ़ने के लिए वे इधर-उधर के रास्ते
भारत में Sex Education लागू होने के साथ-साथ Parents को भी इस ओर जागरूक होना होगा और अपने बच्चों को सही Age में Sex Education से सरोकार कराना होगा, तभी Sex Education का Positive प्रभाव दिखाई पड़ेंगे।
आज आप अपने Family या आसपास के व्यक्तियों को देखेंगे तो आप पाएंगे कि वे Mature होने के बावजूद Sex के बारे में बात करने से शर्माते हैं। इसका एकमात्र कारण यही है कि आज भी लोग Sex जैसे Topic पर बात करने से शर्माते हैं और उन्हें Sex के बारे में पूर्ण Information भी नहीं है, ऐसा सिर्फ इसलिए है Because अब तक भारत में Sex Education को School में लागू करने के बारे में सोचा भी नहीं गया था।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share to social media