Search Anythings

Tuesday 10 March 2015

Sex Education in school

School में Sex Education 


बहुत Time से ये बहस का Topic है कि School Program में Sex Education को रखना चाहिए
बहुत Time से ये बहस का Topic है कि School Program में Sex Education को रखना चाहिए कि नहीं। इस Topic पर कुछ Committee और Organization का कहना है कि Sex Education पश्चिमी की सभ्यता और संस्कृति में ही ठीक है भारतीय Sociality में नहीं। लेकिन क्या आप पता हैं Sex Information  टीनेजर्स को होना बहुत जरूरी है। यह जन Health के लिए बहुत लाभकारी है। आइए जानें School में Sex Education के बारे में।
आज के Time में School के Principal तक ये बात मानते हैं कि School में Sex Education देना जरूरी है लेकिन उसके साथ ही यह भी जरूरी है कि Sex Information  Teenages को Trend Staff से ही दिलवानी चाहिए।
School में Sex Education के साथ ही जरूरी है कि Parents को भी इसके बारे में सही-सही Information दी जाएं तभी बच्चों को सही रूप में Sex Education मिल पाएगी, Because बहुत से Guardian ऐसे हैं जो नहीं जानते कि उन्हें अपने बच्चों को कब किस बारे में Information देनी चाहिए।
युवावस्था में Physical Growth के साथ ही Mental Growth  भी होता है, ऐसे में जरूरी है कि Teenages को सही Time पर सही Feeling दिया जाए फिर वह Sex Feeling ही क्यों न हो।
हाल ही में हुए Serway में खुलासे हुए हैं कि आज के Time में सिर्फ Guardian ही नहीं बल्कि Youngers और Teachers तक का मानना है कि School में Sex Education Syllabus Start कर देना चाहिए।
School में Sex Education के माध्यम से न सिर्फ Future में Sexual transmitted disease से बचा जा सकता है बल्कि Unsafe Sex से भी बचा जा सकता है।
Sociality में आ रहे बदलावों के चलते और एड्स जैसी Diseases के फैलने से भी Sex Education की जरूरत लगातार बढ़ रही है।
Sex Education न मिलने से भी आए Day बलात्कार, Unsafe Sex संबंध, बिनब्याहे माँ-बाप, बिखरते Relations इत्यादि देखने-सुनने को मिलते है। ऐसे में Sociality को सुचारू रूप से चलाने के लिए भी Sex Education School में होनी चाहिए।
बढ़ती Age में बच्चों की Every Things को जानने की इच्छा होती रहती है, ऐसे में उनके मन में कई Questions भी उठते हैं। बच्चों को यदि सही Time पर उनका Answer न दिया जाए तो बच्चा अपने Questions के Answer जानने के लिए Wrong Way भी अपना सकता है। ऐसे में बच्चों को सही Time पर Sex Education देना भी आवश्यक हो जाता है।
Single Female के चलन के कारण Parents अपने बच्चे पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते, कई बार Parents बच्चों के आगे Sex Related बातों का जिक्र करना Good नहीं समझते ऐसे में बच्चे Internet या कुछ Wrong Books के माध्यम से Information पाते हैं जो कि बच्चों के लिए Harmful हो सकती है।
Related links: प्रेम करने की कला | सेक्स में नयापन | यौन शिक्षा | संभोग और आसन

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share to social media