Search Anythings

Monday 9 March 2015

Swapandosh koi rog nahi hai

स्वप्नदोष (Night fall) कोई Disease नहीं है 


मुझे कई Questions भरे Mail आए जिसमें से 60 Percentage Questions में Night Fall बंद करने की Information मांगी गई थी
मुझे कई Questions भरे Mail आए जिसमें से 60 Percentage Questions में Night Fall बंद करने की Information मांगी गई थी या फिर उसका कोई Treatment पूछा गया था कुछ ने तो यहां तक बताया कि जिस Doctor से वे Treatment करा रहा है उसकी Medicine काफी महंगी है कुछ Tips  बताएं कि स्वप्नदोष न हो... इससे यह Information मिलती है कि आज की Youngers किस हद तक अज्ञानता की शिकार है। ये स्वप्नदोष जैसी Normal शारीरिक क्रिया को Disease मान लेते हैं और नीम हकीम इसी का नाजायज लाभ उठा कर Youngers को ठगते हैं. यहां बता देना चाहते हैं कि स्वप्नदोष कोई Disease नहीं है बल्कि यह एक Normal शारीरिक क्रिया है। चूंकि Body  में Semen का सतत् Production होता रहता है और Body  से यह Semen बाहर सिर्फ तीन तरीकों से आता है- 1. Sex द्वारा
अब यदि Sex व हस्तमैथुन द्वारा Semen Body  से बाहर नहीं आता है तो Normal तौर पर यह स्वप्नदोष के ढंग से Body  से बाहर आता है। इसलिये जो लोग Sex या हस्तमैथुन नहीं करते हैं या काफी अंतराल में करते हैं उन्हे स्वप्नदोष की Problem हो सकती है। लेकिन यह Normal Activity है। दरअसल जब किशोर में Semen बनने की Activity Start होती है तो उससे बाह्य तौर पर Information तो नहीं मिलती साथ ही जब उसका शुक्राशय Semen से भर जाता है तो वह Semen बाहर आ जाता है और अज्ञानता वश वे इसे कोई Disease समझ लेते हैं जबकि यह एक Normal Activity है। वैसे देखा जाय तो यदि आपके Body  में Semen बनना Start हो गया है और आप Sex या हस्तमैथुन नहीं करते उसके बाद यदि स्वप्नदोष नहीं होता तो यह चिंता की बात हो सकती है.
इनके अलावा Constipation होने पर भी स्वप्नदोष हो सकता है लेकिन यह Normal Problem है जो किसी भी योग्य Doctor द्वारा Some Days  में ही ठीक किया जा सकता है।
Sex Education में Guardian की जिम्मेदारी 
Nowadays बच्चों के लिए Sex Education बहुत जरूरी है। बच्चों को Sex Education देने में उनके Parent का Most Important Role होता है। बच्चों को Sex Education देने से उनके मन में इसको लेकर कोई Confusion नहीं रहेगी। कई बार बच्चों के मन में T.V. देखकर या News Paper पढ़कर कई प्रकार के Questions उठते हैं। ऐसे में Parent की जिम्मेदारी बनती है कि  वे बच्चे के Question का Answer सही व Normal ढंग से दें, जिससे उसे समझ आ जाएं। बच्चे जब अपने आस-पास चीजों को देखते हैं तो उनसे Related उनके मन में कई सारे Questions होते हैं जिसे वे अपने Parent  से पूछते हैं।
Related Linkes: हनीमून  |  सेक्स रोग का उपचार  |  यौन-शिक्षा  |  संभोग क्या है?

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share to social media