Search Anythings

Thursday 24 July 2014

kya mujhe apne boy friend ke sath bina shadi ke rahana chahiye

क्या मुझे अपने बॉय फ्रेंड के साथ बिना शादी के रहना चाहिए?
सवाल: क्या कॉलेज के दौरान युगलों का एक साथ बिना शादी किये साथ रहना आम बात है?
मेरा अपने बॉय फ्रेंड के साथ सम्बन्ध कॉलेज के पहले साल में बना।
मेरा अपने बॉय फ्रेंड के साथ सम्बन्ध कॉलेज के पहले साल में बना। वो मुझे एक साल सीनियर है। अब हम दोनों एक साथ रहना चाहते हैं। मेरे माता-पिता दुसरे शहर में रहते हैं। वो मेरी पढ़ाई और रहने का पूरा खर्च उठाते हैं, इसलिए मुझे उनकी मंज़ूरी की ज़रूरत तो पड़ेगी। But वो कभी हां नहीं कहेंगे! मैं क्या करूँ?
दीदी जी कहती  हैं...बहन जी क्या जवान व्यक्तियों का कंफ्यूज होना कोई आश्चर्य वाली बात है? अरे कभी हम भी उस दौर से गुज़रे थे जिससे तुम आज गुज़र रही हो, और हमारी ही तरह आपको भी इस दौर से कुछ सीखने को ही मिलेगा, है ना?  
हाँ, आपकी स्थिति कुछ पेचीदा तो है और तेरा प्रश्न की आजकल कॉलेज के दौरान युगलों का साथ रहना काफी आम हो गया - इसके बारे में मैं यही कह सकती हूँ की मैं सिर्फ उपाख्यानात्मक जानकारी ही दे सकती हूँ इस बारे में और मेरा जवाब है नहीं, इतना आम भी नहीं!
अब बहन इस स्थिति के अलग-अलग पहलु पर नज़र डालते हैं। पहला, आप। बहन, आपकी सोच में बिना शादी के साथ रहना, यानी 'लिव इन' आखिर है क्या? तुम दोनों एक साथ बहुत सारा Time बिताते होगे, वो तुम्हारे घर आता भी होगा और आप भी जाती होगी। But बहन जी, एक साथ बिना शादी के साथ रहने का मतलब सिर्फ ये नहीं की एक घर का पता हो, But इसका मतलब है की घर के हर एक पहलु का एक साथ हिस्सा बनाना और घर चलाने का भी।
तुम दोनों को हर चीज़ की बराबर ज़िम्मेदारी उठानी पड़ेगी - आटा, दाल, चावल, सफाई वाली, प्रेस वाला, चाबियाँ, कौन कब आ रहा है, खान पकाना, सब खरीदना - सब कुछ! अब तेरा जवाब होगा की यह सब तो मैं अब भी करती हूँ। हाँ,हाँ आप ज़रूर करती होगी और उसके लिए आप ले शाबाशी - But जब ये सिर्फ अपने लिए नहीं But एक और इंसान के लिए करने लगते हैं तो काम काफी बढ़ जात है - जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं - और यह बहुत सारा काम होता है। और अभी तक तो हमने आपकी पढ़ाई और कॉलेज सम्बन्धी बाकि के कामों की बात करी भी नहीं है।
अब आती है बात आपके बॉय फ्रेंड की। बहन, क्या वो कोई नौकरी करता है? क्या वो और आगे पढ़ाई करना चाहता है? यदि जवाब हाँ है, तो प्लीज याद रख की उसके पास वो सारे घर के कामों के लिए 50 - 50 परसेंट टाइम नहीं दे पायेगा। उसको अपने खुद के कामों के लिए भी तो टाइम चाहियेगा होगा ना। तो आधार रेखा यह है: क्या तुम दोनों पक्का तैयार हो? यह एक बहुत बड़ा कदम है, और तुम जैसे जवान व्यक्तियों के लिए इसका मतलब है बहुत सारी ज़िम्मेदारी। यह कदम उठाने से पहले बहन ये सब अच्छे से सोच ज़रूर लेना!
तो यदि आप यह जानती ही है की यह खबर सुनकर आपके माता-पिता नाराज़ होंगे, तो हाँ बहन जी, नहीं होंगे! और हो सकता है कि आपके इस फैसले से उन्हें बहुत तकलीफ भी पहुचे - नहीं क्या? और यह इसलिए नहीं की वो आपकी पढ़ाई और रहने का खर्च उठाते हैं, But इसलिए क्यूंकि यह एक बहुत बड़ा कदम है और उनके खुद के लिए यह फैसला करना कठिन है की वो इस स्थिति में आखिर क्या करें। और फिर सबसे बड़ा मुद्दा जो है तुम्हारे Relation का व्यक्तिगत पहलु। अब ये तो हो सकता है कि आप जानती होगी की जिम्मेदारियां बढ़ने का असर प्यार और शारीरिक सम्बन्ध पर भी पड़ता है। आप खुद मुझे बता, घर चलाने और मैनेज करने की ज़िम्मेदारी, कॉलेज, पढ़ाई, क्या आपको वाकई लगता है की इन सब के बाद आपके पास प्यार करने और शारीरिक सम्बन्ध मनाने की ऊर्जा रहेगी?
देख मैं तो यही कहूँगी की अपनी दोस्ती और प्यार का मज़ा पूरी तरह ले। एक दुसरे को जानने की कोशिश करो और सबसे ज़रूरी - अपने आप को जानने की कोशिश करो। नए सम्बन्ध बनाओ, नए दोस्त, अलग-अलग चीज़ें करो, अपने बॉय फ्रेंड के साथ और Friends के साथ भी, अरे दिल्ली के मजे लो!

अचा एक बात बताओ तुम जवान व्यक्तियों को हमेशा एक दुसरे को अपना प्यार बार- बार साबित करने की ज़रूरत क्यूँ पड़ती है, और वो अजीब तरीको से? जैसे हो यार, वैसे रहो, अपने आप से प्यार करो और जो तुम कर रहे हो उससे प्यार करो...अपने आप को समझने का मौका तो दो! 
Related links:  सुहागरातSex Therapy   | पूर्ण यौन तृप्ति  | चरम सुख की प्राप्ति

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share to social media