Search Anythings

Tuesday 22 July 2014

Pyar karane wale akhir jhagada kyon karate hain

प्यार करने वाले आखिर झगडा करते क्यूँ हैं?
जब आपका साथी आपसे झगड़ा शुरू करता है, तो हो सकता है कि वो जो चाह रहा है
जब आपका साथी आपसे झगड़ा शुरू करता है, तो हो सकता है कि वो जो चाह रहा है या रही हैं, वो है Relation में आपसे ज़्यादा ताकत। या इसलिए क्यूंकि वो यह जताना चाहते हैं की उन्हें आपकी बहुत चिंता है।
हर झगड़े के पीछे कुछ छिपे हुए कारण होते हैं, और एक नयी रिसर्च के अनुसार ये पाया गया है की यदि इन छिपे हुए कारणों का पता चलना इन झगड़ों को सुलझाने का अहम् तरीका हो सकता है।चाहे ये एक लगातार चलता झगड़ा हो या फिर खाने की टेबल पर अचनाक ही शुरू हुआ, क्या आपको पता है की आखिर इस झगड़े की असली वजह क्या है?
आप हो सकता है कि ऑफिस में ज़रूरत से ज़्यादा Time बिता रहे हैं? हो सकता है कि आपका साथी घर लौटते Time दूध लाना भूल गया / गयी? हो सकता है कि नहीं। झगड़ों के पीछे की असली वजह जानने का ज़िम्मा उठाया अमेरिका की एक मनोवैज्ञानिकों की टीम ने।
यह मनोवैज्ञानिकों इन झगड़ों के कारणों को 'मूलभूत चिंताए' बताते हैं और इन कारणों में से उन्होंने दो ऐसे कारण निकले जो की सबसे ज़्यादा सामने आते हैं। या तो Relation में साथी चिंता करते हैं की हो सकता है कि उनके सम्बन्ध को किसी तरह का खतरा है या इसलिए क्यूंकि उन्हें लगता है उनका साथी उनपर ध्यान नहीं दे  रहा/ रही, ऐसा इस रिसर्च में पाया गया है। ये जानने के बाद, उन्होंने दो शोध किये, जिसमे उन्होंने 960 शादी-शुदा या बिना शादी के साथ रहने वाले व्यक्तियों से यह पुछा की वो अपने साथी से झगड़ा सुलझाने के लिए क्या उम्मीद रखते हैं। फिर इन शोधकर्ताओं ने इन उम्मीदों को उन दो अहम् कारणों से जोड़ा जो की 'मूलभूत चिंताए' हैं जिनकी वजह से युगलों के बीच झगड़े होते हैं।
चाहे वो अपने साथी से यह मनवाना हो की उसने कुछ गलत किया है या की उससे अपने लिए ज़्यादा इज्ज़त दिख्वाना, सबसे ऊपर जो कारण सामने आये सर्वे से वो था किसी भी तरह से Relation में अपने पास ज़्यादा ताकत रखना। Relation में कंट्रोल और ताकत एक संवेदनशील मुद्दा होता है अधिकतर युगलों के लिए, ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है। जब Relation में कोई भी एक साथी यह चाहता चाहता है की उसका साथी Relation में उससे कम ताकत रखे, तो हो सकता है कि एक अहम् चिंता यह होती है की इसके चलते उनका रिश्ता जोख़िम के दायरे में आ जाता है। तो आप क्या करेंगे यदि आपको यह पता चलेगा की आपका साथी इन सबी कारणों को लेकर चिंता कर रहा है/रही है? हो सकता है कि चुपचाप पीछे हट जाना सहायता कर सकता है। किसी मुद्दे पर अपनी ओर से समझौता कर लेना, अपने साथी को अपनी बात कहने का पूरा मौका देना, और अपनी गलतियाँ भी मान लेना कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने साथी को Relation में अपने से ज़्यादा ताकतवर Feel करा सकते हैं।
लड़ाई-झगड़े में फसे युगल ये भी देखना चाहते हैं की उनके साथी Relation को कितना अहम् मानते हैं और उन्हें कितनी अहेमियत देते  हैं, उधारण के तौर पर, अपने साथी से प्यार, सम्मान और प्रोत्साहन मिलना। खुल कर बातचीत होना दूसरा बड़ा कारण बनके सामने आया - अधिकतर व्यक्तियों की यह चाह थी की उनके साथी उनके साथ ज़्यादा Time बिताये और अपने मन की बातें कहें। अपने साथी के साथ ज़्यादा Time बिताने की इच्छा और खुल कर बातचीत करने की चाह यह दर्शाते हैं की ऐसा Feel करने वाले व्यक्ति अकेलापन Feel कर रहे हैं। यदि आपका साथी दुखी है क्यूंकि आप उनके लिए Time नहीं निकाल पा रहे , तो उनको अच्छा और ज़रूरी Feel कराने के लिए आप उन्हें एक तोहफा दे सकते हैं और आपका उनके साथ ज़्यादा Time बिताना हो सकता है कि काम कर जाये।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share to social media