Search Anythings

Saturday 21 June 2014

Main 15 saal ki hoon lekin mujhe bachcha chahiyen

'मैं 15 साल की हूँ लेकिन मुझे बच्चा चाहिए'

मैंने बचपन से बच्चों के आसपास रही हूँ और उनका ख्याल रखा है और अब मुझे लगता है की मैं भी माँ बनने के लिए तैयार हूँ।
मैंने बचपन से बच्चों के आसपास रही हूँ और उनका ख्याल रखा है और अब मुझे लगता है की मैं भी माँ बनने के लिए तैयार हूँ। But मेरे आसपास के व्यक्ति मेरी बात सुनकर नाराज़ हो जाते हैं और कहते हैं की मैं अभी इसके लिए बहुत छोटी हूँ। But मुझे परवाह नहीं है- मैं जानती हूँ की मैं तैयार हूँ। क्या मैं गलत हूँ? रेहाना (15 ), दिल्ली
मैं कहती हूं...अरे रेहाना  बेटा तूने अपने आप को और साथ ही मुझे भी उलझन में डाल दिया है! खैर, अब तूने पूछ ही लिया है तो वादा कर कि मेरी बात ध्यान से और ठन्डे दिमाग से सुनेगी। ठीक है?
पुत्तर बात ऐसी है...मैं तेरी इस बात कि कद्र करती हूँ कि तू इस उम्र बच्चों का ख्याल रखती रही है और तुझे बच्चे पसंद हैं। But रेहाना  बेटे, बच्चों का ध्यान रखना अलग बात है और माँ बनना अलग बात है।
हो सकता है कि तुझे एक साथ कई बच्चों कि ज़िम्मेदारी सौंप दी गयी होगी, But ये बच्चे हमेशा तेरे साथ नहीं रहते होंगे बेटा। थोड़े Time के लिए तू इनका ख्याल रखती होगी, है ना?
मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि तू बच्चों का बहुत अच्छी तरह ख्याल रखती होगी, But दिन-रात नहीं सिर्फ कुछ Time के लिए। बेटा बच्चों कि फुल टाइम ज़िम्मेदारी कि बात कुछ और होती है।
अब मेरा अगला प्रश्न बेटा- आखिर तुझे इतनी जल्दी क्यूँ है? क्या इसलिए क्यूंकि तुझे लगता है की तू ये काम अच्छे से करती है तो तुझे अभी कर लेना चाहिए?
या इसलिए की तू इतने बच्चों का ध्यान रखती है की तुझे लगता है की अब तेरा अपना बच्चा होना चाहिए? या तुझे लगता है की तू इस क्षेत्र में अच्छा कर सकती है और किसी और में नहीं?
देखा? ये प्रश्न कितने अटपटे लगते हैं। क्यूंकि ये वाकई अटपटे हैं। तुझे गहरायी से सोच कर अपने आप से ये प्रश्न करना चाहिए," मुझे इतनी जल्दी क्यूँ है, ऐसा हुआ तो मेरी ज़िन्दगी कैसे अच्छा बनेगी, और इसका मेरे भविष्य पर क्या असर पड़ेगा?"
ये 21वीं सदी है बहन जी और आजकल कोई 15 साल की बच्ची स्कूल में ये नहीं कहती की माँ बनना मेरा ध्येय है।हो सकता है कि 100 साल पहले ऐसा होता था। और हो सकता है कि यही वजह तेरी ये बात सुनकर सब व्यक्ति अचरज में पड़ जाते हैं।
तेरा ध्यान एक और बात की तरफ ला दूँ। और वो ये की बच्चा आयेगा कहाँ से? तेरी उम्र में बच्चा गोद लेना तो क़ानूनी तौर पर सम्भव नहीं है और तेरी चाहत भी अपने बच्चे की ही है। उसके लिए तुझे समाज की मंजूरी और एक पति की ज़रूरत भी पड़ेगी।
क्या तेरी नज़र में कोई है जो इस के लिए तैयार हो? जो तेरे जैसी अच्छी लड़की के बच्चे के पिता बनने का फ़र्ज़ सही ढंग से अदा कर पायेगा। और इसके लिए तुझे Sex करना होगा, गर्भवती (Pregnant) होना होगा। क्या तू इसके लिए मानसिक और शारीरक रूप से तैयार है?
क्या इस तरह का जीवन भर का बंधन तू इस छोटी उम्र में इस जल्दबाज़ी के साथ बांधने को तैयार है?
क्या एक 16 साल की लड़की का शरीर बच्चे को जन्म देने के लिए तैयार होता है? अब तो सभी तबके के व्यक्ति इस बात पर ध्यान देते हैं की गर्भवती (Pregnant) होने के लिए लड़की सही उम्र तक पहुँच चुकी हो। और तेरे स्कूल और पढ़ाई का क्या? क्या तेरे स्कूल वाले 15 साल की प्रेग्नेंट लड़की को क्लास में आने की इजाज़त देंगे? या फिर तू पढ़ाई ही छोड़ देगी? बता मुझे बेटा? तुझे लगता है की एक फ़िल्म में प्रीती ज़िंटा ने ऐसा ही किया था और तू भी कर पायेगी?
चल मान भी लिया की ऐसा हो जायेगा तो बेटा एक बात और भी है। बच्चे हमेशा बच्चे नहीं रहते, बड़े भी हो जाते हैं, जैसे कुछ साल पहले तू छोटी सी थी। और तब जीवन की हकीकत कुछ और होती है। हज़ारों ज़िम्मेदारियाँ, खर्चे, पढ़ाई और ना जाने क्या-क्या। ये सब काफी कठिन होता है बेटा जो हो सकता है कि आज की स्थिति में तेरे लिए समझना भी कठिन है।
बच्चो का ध्यान रखने और माँ बनने के अनुभव में ज़मीन आसमान का अंतर होता है। यदि तुझे बच्चे अछे लगते हैं तो बेबी-केअर हाउस में पार्ट टाइम नौकरी कर ले बेटा, तू बहुत कामयाब होगी। या बच्चों के उत्पादों का बिज़नेस प्लान कर ले। बच्चे अभी इस उम्र में प्लान मत कर बेटा!
इन् सब सवालों का जवाब ढूँढ रेहाना , और फिर सोच की तुझे ज़िन्दगी में किस दिशा में जाना है। यदि तू अच्छी माँ बनना चाहती है तो अच्छा माँ बनने की पढ़ाई कर!
Related Links: कामोद्दीपन | आलिंगन और उसकी विधियां | फोर प्ले | सेक्स में नयापन

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share to social media