Search Anythings

Thursday 12 June 2014

Sex shiksha jaroori hai

सेक्स (Sex) शिक्षा जरुरी
Sex ke bare men hindi men jankariyan
निश्चय ही सेक्स (Sex) एक ऐसा मुद्दा है, जिसके बारे में बच्चों से बात करने के पहले Guardian को काफी सोचना पड़ता है कि वे इसकी शुरुआत कैसे करें, क्या बताएं और क्या नहीं। लेकिन अगर Guardian बच्चों को इसके बारे में नहीं बताएंगे तो बच्चे कहीं और से इसकी जानकारी हासिल करने की कोशिश करेंगे जो कि खतरनाक साबित हो सकती है बच्चों के लिए।
कैसे करें चर्चा
1.    चित्रों वाली किताब के जरिए बच्चों को समझाने की कोशिश करें।
2.    समूह में चर्चा की मदद से Guardian बच्चों के सवालों के जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत कर सकते हैं।
3.    बच्चों के साथ डॉक्यूमेंट्री व शार्ट फिल्मों को देखकर उन्हें इसके बारे में बताया जा सकता है।
4.    बच्चों के सवालों का जवाब बिना किसी हिचकिचाहट के साथ देना चाहिए। अभिवावकको हमेशा याद रखना चाहिए कि उनके हिचकिचाने से बच्चे में भी हिचकिचाहट आएगी और वो कुछ भी खुलकर नहीं पूछ पाएगा।
बच्चों को सेक्स (Sex) शिक्षा देने के कुछ आसान टिप्स
1.    बच्चों से सेक्स (Sex) पर चर्चा तभी करना चाहिए जब वह इसके लिए तैयार हो मतलब किशोरावस्था में जब वह थोड़ा सा समझने लगे।
2.    बच्चों को सिर्फ सेक्स (Sex) व प्रेंगनसी के बारे में ही बताना आवश्यक नहीं है, उन्हें गर्भ नियोजन के बारे में भी जरूर बताएं।
3.    अगर आप खुद बच्चों से बात करने में डर रहें हो तो इस बारे में बच्चों को बताने के लिए आप किसी Doctor की मदद ले सकते हैं । 
4.    हमेशा ध्यान रहे कि बच्चों की जिंदगी के निर्णय उनकी जानकारी पर निर्भर होते हैं जो आप उन्हें देते हैं। अगर यह दिमाग में रखें तो आप अपने बच्चों को बिना किसी डर व संकोच के सेक्स (Sex) शिक्षा दे सकते हैं।
Related Links: यौन रोग | संभोग शक्ति बढ़ाना  | मनपसंद विवाह | प्रेम करने की कला

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share to social media