Search Anythings

Wednesday 19 February 2014

Chhote bachche se sex charcha

छोटे बच्चे से Sex चर्चा

बच्चों से Sex पर चर्चा उतनी ही करें जितनी उन्हें समझ आए। अभिभावकों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि बच्चा इन चीजों को कितना समझ सकता है। बच्चों को साधरण भाषा में बताएं और ध्यान रहे कि Sex चर्चा करें न कि संभोग या सहवास पर। अगर बच्चा बड़ा है तो शारीरिक रचना और विकसित हो रहे अंगों आदि पर चर्चा की जा सकती है। बच्चा Sex की शुरूआत को लेकर कम उम्र में काफी जिज्ञासु रहता है। देखने में आया है जो बच्चे अपने माता-पिता से इन विषयों में चर्चा करते हैं वे काफी सहज रहते हैं साथ ही वे अपनी अन्य समस्या (Problem)ओं के समाधान के लिए भी माता पिता के काफी निकट आ जाते हैं। जो बाद में उनके मार्गदर्शन में सहायक होता है।

कई बार अभिभावक बच्चों से Sex पर चर्चा के लिए तो तैयार हो जाते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आता कि वे शुरुआत कैसे करें। ऐसे में वे रोजमर्रा की घटना, अवसर आदि को लेकर Sex पर चर्चा कर सकते हैं।

कई बार बच्चा किसी गर्भवती महिला को देखता है और उसके बढ़े हुए पेट के बारे में जानकारी चाहता है तो अभिभावक इस अवसर को प्रसव की चर्चा शुरू करने का उचित अवसर के रुप में Use कर सकते हैं।

बच्चा जब यौवनावस्था की तरफ बढ़ता है तो उसके शरीर व हार्मोन्स में कई तरह के बदलाव होते हैं। ऐसे में अभिवावकों को इसके बारे में बताना चाहिए।

Read more click here

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share to social media