Search Anythings

Monday 17 February 2014

Sex shiksha men abhibhavak ki jimedari

Sex शिक्षा में अभिभावक की जिम्मेदारी

आजकल बच्चों के लिए Sex शिक्षा बहुत जरूरी है। बच्चों को Sex शिक्षा देने में उनके अभिवावक का बहुत अहम रोल होता है। बच्चों को Sex की शिक्षा देने से उनके मन में इसको लेकर कोई भ्रांति नहीं रहेगी। कई बार बच्चों के मन में टीवी देखकर या अखबार पढ़कर कई तरह के प्रश्न उठते हैं। ऐसे में अभिवावक की जिम्मेदारी बनती है कि  वे बच्चे के प्रश्नों का जवाब सही व सरल ढंग से दें, जिससे उसे समझ आ जाएं। बच्चे जब अपने आस पास चीजों को देखते हैं तो उनसे संबंधित उनके मन में कई सारे सवाल होते हैं जिसे वे अपने माता-पिता से पूछते हैं।

Sexशिक्षा जरुरी

निश्चय ही Sex एक ऐसा मुद्दा है, जिसके बारे में बच्चों से बात करने के पहले अभिभावक को काफी सोचना पड़ता है कि वे इसकी शुरुआत कैसे करें, क्या बताएं और क्या नहीं। लेकिन अगर अभिभावक बच्चों को इसके बारे में नहीं बताएंगे तो बच्चे कहीं और से इसकी जानकारी हासिल करने की कोशिश करेंगे जो कि खतरनाक साबित हो सकती है बच्चों के लिए।

कैसे करें चर्चा

समूह में चर्चा की मदद से अभिभावक बच्चों के सवालों के जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत कर सकते हैं।

बच्चों से Sex पर चर्चा तभी करना चाहिए जब वह इसके लिए तैयार हो मतलब किशोरावस्था में जब वह थोड़ा सा समझने लगे।

बच्चों को सिर्फ Sex व प्रेंगनसी के बारे में ही बताना जरूरी नहीं है, उन्हें गर्भ नियोजन के बारे में भी जरूर बताएं।

हमेशा ध्यान रहे कि बच्चों की जिंदगी के निर्णय उनकी जानकारी पर निर्भर होते हैं जो आप उन्हें देते हैं। अगर यह दिमाग में रखें तो आप अपने बच्चों को बिना किसी डर व संकोच के Sex शिक्षा दे सकते हैं।……………

Read more click here 

Sex शिक्षा

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share to social media