Search Anythings

Monday 17 February 2014

Purush nahi karana chahate condom ka istemal

पुरूष नहीं करना चाहते Condom का इस्तेमाल

सुरक्षित यौन संबंध (Sexual Relation) को लेकर भारतीय पुरुषों में गलत धारणाएं बरकरार है। वे सुरक्षा की अनदेखी कर वेश्याओं के पास जाते हैं और उन पर अप्राकृतिक यौन संबंध (Sexual Relation) के लिए दबाव डालते है, जिसके संबंध में उनका मानना है कि इससे वे एचआईवी एड्स से पीडि़त नहीं होंगे।

ब्रिटेन में स्थित भारतीय गैर सरकारी संगठन नाज फाउंडेशन इंटरनेशनललिज द्वारा कराए गए देशव्यापी सर्वेक्षण में भारतीय मर्दो के बारे में यह बात सामने आयी। संगठन को यौन मामलों व समलैंगिक व्यक्तियों और उनके सहयोगियों के प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में सर्वेक्षण कराने में विशेषज्ञता हासिल है। फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक आरिफ जफर ने बताया कि 56 शहरों में सर्वेक्षण किए गए। हमने Sex वर्कर्स का सर्वे किया। उन लोगों ने हमें बताया कि उन्हें अप्राकृतिक यौन संबंधों के लिए कहा जाता है। अधिकांश मर्दो का मानना है कि ऐसा करना सुरक्षित है और वे एचआईवी एड्स से पीडि़त नहीं होंगे। लेकिन वे नहीं जानते कि यह 10 गुना ज्यादा खतरनाक है।

जफर ने कहाकि अधिकांश मामले में वे Condom का इस्तेमाल नहीं करना चाहते। अगर उनके पास Condom नहीं है तो वे इस तरीके से Sex करना ज्यादा सुरक्षित समझते हैं। लेकिन यह असुरक्षित Sex दोनों के लिए खतरनाक है। यह सर्वेक्षण वाराणसी, इलाहबाद, जौनपुर, कानपुर, गाजियाबाद, आगरा, हुबली, बीजापुर, बेल्लारी, नलगोंडा और हरदोई जैसे शहरों में कराया गया। सर्वे बताता है कि अधिकांश पुरुष सुरक्षित यौन संबंध (Sexual Relation) को लेकर सजग नहीं हैं। सरकार भी प्रचार प्रसार के जरिए इस बारे में  स्पष्ट संदेश देने में विफल रही है। सर्वे का मकसद Sex के बारे में लोगों विशेषकर समलैंगिकों के बीच की समझ और व्यवहार के बारे में पता लगाना था। उन्होंने कहा कि जहां सर्वेक्षण कराए गए वहां Sex Education नदारद थी। उन्होंने कहाकि महिला और पुरुष के प्रजनन अंगों के बारे में लोगों की जानकारी लगभग नगण्य है।………………

Read more click here

सुरक्षित यौन संबंध

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share to social media