Search Anythings

Saturday 22 February 2014

Kama-sutra ka sahi gyaan

कामसूत्र
यह नाम सुनते ही आपके मन-मस्तिष्क में सबसे पहला शब्द।
यह नाम सुनते ही आपके मन-मस्तिष्क में सबसे पहला शब्द। आता होगा सेक्स। लेकिन, क्याय कामसूत्र को केवल सेक्सस से जोड़कर देखना ठीक होगा। शायद नहीं... कामसूत्र जीवनशैली के बारे में बात करती है, सिर्फ केवल सेक्सस के बारे में। इसमें बताया गया है कि जीवनशैली किस तरह सेक्सा जीवन को प्रभावित करती है।
आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी का असर वैवाहिक संबंधों पर भी पड़ा है। शारीरिक संसर्ग उत्सा।ह और आनंद के लिए नहीं, अपितु केवल औपचारिकता के लिए किए जाने लगे हैं। तमाम सेक्स सर्वे इस बात की पुष्टि करते हैं कि वैवाहिक जोड़ों में सेक्सत के प्रति उदासीनता बढ़ती जा रही है। लेकिन, कामसूत्र के वास्त विक ज्ञान को अपने वैवाहिक जीवन में अपनाकर उसे हमेशा तरोताजा रखा जा सकता है।
महर्षि ने जो कामसूत्र ग्रंथ लिखा है उसमें केवल सेक्सत पर चर्चा नही है। उसमें व्यतक्ति की जीवनशैली, पति-पत्नीअ के कर्त्तव्य , सौंदर्य, आदि से जुड़े विषयों पर जानकारी है। सेक्सय पर चर्चा को भले ही हमारे समाज में वर्जित माना जाता हो, लेकिन कामसूत्र इस विषय पर गहराई और गंभीरता से चर्चा करता है। और केवल चर्चा करता है, बल्कि इसके महत्वन के बारे में भी बताता है। अपनी विषय-परक जानकारी के चलते कामसूत्र दुनिया भर में पसंद की जाने वाली किताब है। इसमें काम यानी संभोग को ही जीवन का आधार माना गया है।
Read more click here
 

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Share to social media